इलेक्ट्रॉनिक कैलकुलेटर बनाकर बेचे और कमाए लाखों रूपये

अगर आप कोई बिजनेस करने के बारे में सोच रहे हैं तो आप इलेक्ट्रॉनिक कैलकुलेटर बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।इस बिजनेस को शुरू करना आपके लिए बहुत ही लाभदायक साबित होगा,क्योंकि कैलकुलेटर की आवश्यकता हर व्यक्ति को पड़ती है। हर व्यक्ति को हिसाब करने के लिए कैलकुलेटर तो चाहिए ही होता है। इसलिए आप इलेक्ट्रॉनिक कैलकुलेटर बनाने का बिजनेस शुरू करके बहुत ही अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

इस बिजनेस की शुरूआत कैसे करे

अगर आप इलेक्ट्रॉनिक कैलकुलेटर बनाने का बिजनेस शुरू करना चाहते है तो इसके लिए आपको कैलकुलेटर बनाने की फैक्ट्री को लगाना होगा। अगर आप इलेक्ट्रॉनिक कैलकुलेटर बनाने की फैक्ट्री को शुरू करते है तो उसके लिए आपको कुछ जरूरी लाइसेंस की आवश्यकता भी पड़ने वाली है। जिन्हें बनवाकर आप इस बिजनेस को बड़ी ही आसानी के साथ शुरू कर सकते है। इस फैक्ट्री को आप अपने आसपास किसी भी अच्छी जगह पर लगा सकते है, और अपने इलेक्ट्रॉनिक कैलकुलेटर बनाने के बिजनेस को शुरू कर सकते है

कितना निवेश करना होगा

 इलेक्ट्रॉनिक कैलकुलेटर बनाने के बिजनेस को शुरू करने में कितना निवेश करना होगा, तो यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप इलेक्ट्रॉनिक कैलकुलेटर बनाने का बिजनेस कितना बड़ा शुरू करना चाहते है। आप जितने बड़े स्तर पर इलेक्ट्रॉनिक कैलकुलेटर बनाने के बिजनेस को शुरू करके उतने ही अधिक निवेश की आवश्यकता आपको पड़ने वाली है। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको कम-से-कम 3 लाख रूपये से लेकर 5 लाख रूपये तक की आवश्यकता पड़ने वाली है।

इस बिजनेस में प्रॉफिट कितना होगा

  जब भी कोई व्यक्ति किसी भी बिजनेस को शुरू करता है तो वह सबसे पहले यही बात सोचता है कि उसे इस बिजनेस से कितना प्रॉफिट मिलने वाला है। अगर आप कोई भी बिजनेस को शुरू करते है तो आप यही चाहेंगे कि आपको उस बिजनेस से बहुत ही अच्छा प्रॉफिट प्राप्त हो।

 

 अगर बात करे इलेक्ट्रॉनिक कैलकुलेटर बनाने के बिजनेस में होने वाले प्रॉफिट की तो आप इस बिजनेस से अच्छा प्रॉफिट कमा सकते है। अच्छा प्रॉफिट कमाने के लिए आपके प्रॉडक्ट की क्वालिटी का अच्छा होना बहुत ही आवश्यक है।आपके प्रॉडक्ट की क्वॉलिटी जितनी अच्छी होगी, उतने ही ज्यादा लोग आपके प्रॉडक्ट को खरीदेंगे। जितने ज्यादा लोग आपके प्रॉडक्ट को खरीदेंगे आपका प्रॉफिट भी उतना ही अधिक होगा।  इलेक्ट्रॉनिक कैलकुलेटर के बिजनेस में आप 30 से 40 फीसदी तक का मुनाफा बड़ी ही आसानी के साथ कमा सकते हैं।

इस बिजनेस में प्रयोग होने वाली आवश्यक सामग्री और मशीनरी

इलेक्ट्रॉनिक कैलकुलेटर बनाने के बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको बहुत सारी मशीनरी और बहुत सी आवश्यक सामग्री की आवश्यकता पड़ने वाली है।

1. असेंबली लाइन

2. रिफ्लो औवन

3. SMT मशीन

4. टेस्टिंग मशीन

5. वेव सोल्डरिंग मशीन

6. मार्केटिंग उपकरण

7. रबर

8. प्लास्टिक

9. पैकेजिंग

10. इलेक्ट्रॉनिक मशीन

11. बैटरी

 

इन सभी चीजों को उपयोग करके आप बड़ी ही आसानी के साथ इलेक्ट्रॉनिक कैलकुलेटर बनाने के बिजनेस की शुरूआत बड़ी ही आसानी के साथ कर सकते है।

फंडिग कहाँ से लाए

 अगर आपके पास इतने पैसे नहीं है कि आप इलेक्ट्रॉनिक कैलकुलेटर बनाने के बिजनेस को शुरू कर सकें, तो आपको परेशान होने की बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं है। आप इस बिजनेस को शुरू करने के लिए बैंक से बिजनेस लोन लेकर भी इलेक्ट्रॉनिक कैलुकुलेटर बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

                                                                                                                                         

Leave a Comment

विराट कोहली के वो 15 रिकॉर्ड, जिन्हें तोड़ पाना किसी एक खिलाड़ी के लिए है असंभव ये है वनडे से तेज टेस्ट क्रिकेट में सेंचुरी जमाने वाले 5 खिलाड़ी भारतीय महिला क्रिकेट टीम में कम उम्र में डेब्यू करने वाले 6 खिलाड़ी भारतीय क्रिकेट टीम में डेब्यू करने वाले 6 सबसे कम उम्र के खिलाड़ी 90% लोग नहीं जानते होंगे टेस्ट क्रिकेट के ये 5 नियम जानिये फाइटर Movie के लिए किस एक्टर ने ली कितनी फीस? Zero Investment में शुरू होने वाले इन बिजनेस की कमाई जानकर हो जाओगे हैरान अब पढ़ाई के साथ-साथ ये बिजनेस करके कमाएं मोटी कमाई. गाँव में रहते हो तो करो ये बिज़नेस शुरू होगी लाखो की बारिश महिलाएं कर सकती है ये 6 बिज़नेस – कम निवेश, ज्यादा फायदा