विराट कोहली तोड़ सकते हैं 2024 में ये रिकॉर्ड्स

विराट कोहली एक उत्कृष्ट क्रिकेट खिलाड़ी हैं और 2024 में वह कई रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं। वह पहले से ही कई रिकॉर्ड धारित करते हैं, जैसे कि एकदिवसीय और टेस्ट क्रिकेट में शीर्ष रैंकिंग, सबसे ज्यादा शतक, और सबसे तेजी से 10,000 और 11,000 रनों तक पहुंचना। 

वह अपने क्रिकेट करियर के दौरान और आगे भी और नए रिकॉर्ड बना सकते हैं जो उनकी उपस्थिति को और भी मजबूत करेंगे। उनकी क्षमता, धैर्य, और प्रतिस्पर्धी आत्मविश्वास के साथ, वे विश्व क्रिकेट सीन में एक अद्वितीय स्थान धारित करते हैं।

भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली ने पिछले 16 वर्षों में कई रिकॉर्ड तोड़े हैं और अगर वह 2024 में कुछ और रिकॉर्ड तोड़ दें तो कोई आश्चर्य नहीं होगा।

क्या आप जानते हैं?

1. कोहली 2023 में शुबमन गिल के बाद दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे।
2. वनडे में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड कोहली के नाम है

 

विराट कोहली के लिए 2023 एक स्वप्निल वर्ष था, हालाँकि भारत को विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप और 50 ओवर के विश्व कप की अंतिम बाधा में कमी महसूस हुई। मेगा इवेंट के एक संस्करण में सचिन तेंदुलकर के सर्वाधिक रनों के रिकॉर्ड को तोड़ने के बाद कोहली विश्व कप में प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट बने।

कोहली ने मुंबई के प्रतिष्ठित वानखेड़े स्टेडियम में न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में तेंदुलकर को पीछे छोड़ते हुए एकदिवसीय मैचों में सर्वाधिक शतकों का रिकॉर्ड भी बनाया। कोहली ने अपने जन्मदिन पर कोलकाता के ईडन गार्डन्स में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शतक बनाकर मास्टर ब्लास्टर की बराबरी कर ली।

पिछले साल, कोहली 35 मैचों में 66.06 के औसत और 78.31 के स्ट्राइक रेट के साथ आठ शतकों और 10 अर्धशतकों के साथ 2048 रन बनाकर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हुए।

वास्तव में, वह पिछले साल शुबमन गिल के बाद 2000 से अधिक अंतरराष्ट्रीय रन बनाने वाले दो बल्लेबाजों में से एक थे। 2024 में भारत का क्रिकेट कार्यक्रम काफी व्यस्त रहेगा और कोहली को काफी उम्मीदें हैं।

आइये जानते हैं उन 7 रिकॉर्ड्स के बारे में जो विराट कोहली 2024 में कर सकते हैं अपने नाम

1 – विराट कोहली वनडे में सबसे तेज 14000 रन बनाने वाले बल्लेबाज बनने से केवल 152 रन पीछे हैं। सचिन तेंदुलकर के नाम यह रिकॉर्ड है, जिन्होंने 350 मैचों में यह उपलब्धि हासिल की थी।

2- विराट कोहली टी20 क्रिकेट में 12000 रन बनाने वाले पहले भारतीय बनने से सिर्फ 35 रन पीछे हैं. कोहली फिलहाल क्रिस गेल, शोएब मलिक और कीरोन पोलार्ड के बाद सबसे ज्यादा रन बनाने वालों की सूची में चौथे स्थान पर हैं।

3- विराट कोहली के पास इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट में भारत के अग्रणी रन-स्कोरर बनने का मौका है। कोहली को सचिन तेंदुलकर के 2535 रनों से आगे निकलने के लिए आगामी पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में 544 रनों की जरूरत है।

4- विराट कोहली को इंग्लैंड के खिलाफ सभी प्रारूपों में भारत की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बनने के लिए 21 रनों की जरूरत है। कोहली थ्री लायंस के खिलाफ 4000 अंतरराष्ट्रीय रन बनाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बनने से भी 30 रन दूर हैं।

5- घरेलू मैदान पर अंतरराष्ट्रीय शतकों वाला बल्लेबाज बनने के लिए विराट कोहली को 5 शतकों की जरूरत है. सचिन तेंदुलकर के नाम 42 शतकों का रिकॉर्ड है।


6- अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में किसी भारतीय बल्लेबाज द्वारा न्यूजीलैंड के खिलाफ सर्वाधिक शतकों का रिकॉर्ड बनाने के लिए विराट कोहली को 1 शतक की जरूरत है। फिलहाल, कोहली और सचिन तेंदुलकर के बीच नौ-नौ शतक हैं।

7- विराट कोहली बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट में भारत की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बनने से 383 रन पीछे हैं। सचिन तेंदुलकर 820 रनों के साथ शीर्ष स्थान पर हैं।

Leave a Comment

विराट कोहली के वो 15 रिकॉर्ड, जिन्हें तोड़ पाना किसी एक खिलाड़ी के लिए है असंभव ये है वनडे से तेज टेस्ट क्रिकेट में सेंचुरी जमाने वाले 5 खिलाड़ी भारतीय महिला क्रिकेट टीम में कम उम्र में डेब्यू करने वाले 6 खिलाड़ी भारतीय क्रिकेट टीम में डेब्यू करने वाले 6 सबसे कम उम्र के खिलाड़ी 90% लोग नहीं जानते होंगे टेस्ट क्रिकेट के ये 5 नियम जानिये फाइटर Movie के लिए किस एक्टर ने ली कितनी फीस? Zero Investment में शुरू होने वाले इन बिजनेस की कमाई जानकर हो जाओगे हैरान अब पढ़ाई के साथ-साथ ये बिजनेस करके कमाएं मोटी कमाई. गाँव में रहते हो तो करो ये बिज़नेस शुरू होगी लाखो की बारिश महिलाएं कर सकती है ये 6 बिज़नेस – कम निवेश, ज्यादा फायदा