अगर कमाना चाहते हो लाखों रूपये तो करो ये काम बन जाओगे लखपति

अगर आप अपनी जिंदगी को अपने हिसाब से जीना चाहते है, और अपनी मर्जी का काम करना चाहते है और आपको भी नौकरी करना पंसद नहीं है तो आपको अपना बिजनेस करना होगा। हम यह नहीं कहते हैं कि नौकरी करना गलत बात है लेकिन यदि आपको अपने सपनें पूरे करने है तो आपको बिजनेस करना बहुत ही जरूरी है।


नौकरी केवल आपका पेट भर सकती है, सपना पूरा नहीं कर सकती है।ऐसा बिल्कुल नहीं है कि बिजनेस को शुरू करते ही आपके सभी सपने पूरे हो जायेंगे उसके लिए आपको अपने बिजनेस पर बहुत ही अच्छे से मेहनत करनी होगी, संघर्ष करना होगा। किसी भी बिजनेस को अच्छे से चलने में
समय लगता है, साथ ही बिजनेस को अच्छे से चलाने के लिए निवेश की भी आवश्यकता होती है।


जब आप सभी कार्यों को अच्छी प्रकार से करने लगते है तो धीरे- धीरे आपका व्यापार चलने लगता है। जैसे ही आपका बिजनेस चलने लगेगा और आप अच्छे पैसे कमाने लगेगे तो आप अपने सभी सपनों कर सकेंगे।अगर आप बिजनेस करते है तो आप अपने परिवार की सभी इच्छाओं को पूरा कर सकते है और आप उनके साथ देश-विदेश की यात्रा भी कर सकते है।


आज हम आपको एक ऐसे ही बिजनेस के बारे में बताने जा रहे है जिसकी मांग कभी भी खत्म नहीं होने वाली है जब तक दुनिया रहेगी तब तक इस बिजनेस की मांग बनी रहेगी। हमारे देश ही नहीं विदेशों में भी इसकी बहुत मांग है। आप अपने बनायें हुए समानों को देश के साथ-साथ विदेंशों में भी सप्लाई कर सकते है।

दूध डेयरी का बिजनेस (Business Of Milk Dairy)

भारत दुनिया में दूध का सबसे अधिक उत्पादन करने वाला और दूध की खपत करने वाला देश है।जिसमें लोग गाय, भैंस बकरी, भेड़ आदि को पालकर उनका दूध बेचकर पैसा कमाते है।आज के समय में दूध ही नहीं बल्कि दूध से बनें प्रॉडक्ट की मार्केट में बहुत ही अधिक मांग है, जिसके कारण मार्केट में दूध की मांग हमेशा ही बनी रहती है।

 आप दूध के साथ-साथ दूध से बनने वाले प्रॉडक्ट बेचकर भी पैसा कमा सकते है। दूध का बिजनेस ग्रामीण क्षेत्रों में बहुत ही बड़े स्तर पर किया जाने वाला बिजनेस है, क्योंकि ग्रामीण क्षेत्रों में आज भी दूध का बिजनेस जीवन-यापन करने का मुख्य आधार है। पूरी दुनिया में दूध की मांग दिन-प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है, इसलिए यह बिजनेस एक अच्छा बिजनेस माना जाता है।

इस बिजनेस को आप अपने घर से ही बहुत ही आसानी से शुरू कर सकते है, इसके लिए आपको अपने घर से कहीं पर भी जाने की जरूरत नहीं है। आपको दूध बेचने के लिए कहीं भी जाना नहीं पड़ेगा।मार्केट में ऐसी बहुत सी कंपनिया है जो दूध का बिजनेस करती है वह आपके पास आकर आपसे दूध खरीदेगी।

दूध की डेयरी बिजनेस कैसे शुरू करें (How To Start Milk Dairy Business)

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास खुली जगह होना बहुत ही जरूरी है। जहाँ पर आप गाय और भैंस को पालकर उनसे जो दूध आपको प्राप्त होगा उसे आप लोगों और कंपनियों को बेच सकते है और अच्छा मुनाफा कमा सकते है। 

गाँव में खुली जगह बहुत ही आसानी से मिल जाती है, जहाँ पर पशुओं को बहुत ही आसानी से पाला जा सकता है। आपको अच्छी किस्म में पशुओं का चयन करना होगा जो अधिक-से-अधिक दूध दे सकें। साथ ही उनके लिए रहने और चारें की भी व्यवस्था करनी होगी।

दूध डेयरी बिजनेस में कितनी लागत लगेगी

दूध का बिजनेस कई प्रकार से किया जाता है।आमतौर पर इस बिजनेस को शुरू करने के 4 प्रकार होते है।

1. स्मॉल मिल्क डेयरी फार्म

स्मॉल मिल्क डेयरी फार्म को शुरू करने के लिए आपको लगभग 1 लाख रूपये से लेकर 1.5 लाख रूपये तक की जरूरत पड़ेगी। इसके लिए आप बिजनेस में लगने वाले कुल निवेश का 75% बैंक से लोन भी ले सकते है।

2. मिनी मिल्क डेयरी फार्म

मिनि मिल्क डेयरी फार्म को आप 3 लाख से लेकर 4 लाख रूपये तक की लागत के साथ शुरू कर सकते है। आप कुल लागत का 65% बैंक से लोन ले सकते है।

3. मिडी मिल्क डेयरी फार्म

मिडी मिल्क डेयरी फार्म को शुरू करने के लिए 5 लाख से 7 लाख रूपये तक के निवेश की जरूरत पड़ेगी। इसके लिए आप कुल लागत का 50% बैंक से लोन ले सकते है।

4. कमर्शियल मिल्क डेयरी फार्म

कमर्शियल मिल्क डेयरी फार्म को शुरू करने के लिए आपको 8 लाख रूपये से लेकर 15 लाख रूपये तक की लागत के साथ शुरू कर सकते है। इसके लिए भी आप बैंक से 50% तक का लोन ले सकते है।

अपने बिजनेस का रजिस्ट्रेशन करवायें

किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिए उसका रजिस्ट्रेशन करवाना बहुत ही जरूरी होता है। आप बिना रजिस्ट्रेशन के अपना बिजनेस शुरू नहीं कर सकते है। यदि आप बिना रजिस्ट्रेशन के बिजनेस शुरू कर लेते है तो बाद में आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए अपनें बिजनेस का रजिस्ट्रेशन अवश्य करवायें।

जब तक आपका बिजनेस छोटा है तब तक आपको किसी भी प्रकार के रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं पड़ेगी। अगर आप दूध के साथ में दूध के प्रॉडक्ट बनाकर भी बेचना चाहते है तो उसके लिए आपको अपने बिजनेस का रजिस्ट्रेशन करवाना बहुत ही जरूरी है।

रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए आपको अपने पास के ही स्थानीय प्राधिकारी कार्यालय में जाना होगा। इसके साथ ही आपको रजिस्ट्रेशन के अलावा लाइसेंस की आवश्यकता होगी। जैसे कि आपको अपने बिजनेस के लिए ट्रेड लाइसेंस, Fssai से फूड लाइसेंस और उसके साथ में वैट रजिस्ट्रेशन लेना भी आवश्यक है।

इस बिजनेस से आप कितना कमा सकते है

अगर आप इस बिजनेस की शुरूआत 5 गाय या भैंस के साथ शुरू करते है और आपके पशु औसतन 10 लीटर दूध देते है, तो इस हिसाब से आपको रोजाना 50 लीटर दूध प्राप्त होगा। आज के समय में मार्केट में दूध का रेट 50 रूपये प्रति लीटर चल रहा है।

 इस हिसाब से आप प्रतिदिन 2500 रूपये तक कमा सकते है और हर महीनें 75 हजार रूपये तक कमा सकते है।अगर आप अपने पशुओं के रहने, खाने और बीमारी के ऊपर अपनी कमाई का 60% मतलब 45 हजार रूपये खर्च करते है तो आप प्रतिमहा 30 हजार रूपये तक का प्रॉफिट कमा सकते है।

  जैसे- जैसे आपके पशुओं की संख्या बढ़ेगी और आप अधिक-से –अधिक दूध बेचेगें तो आपकी कमाई भी अधिक होगी। जब आपका बिजनेस बड़ा हो जायेगा तो आप हर महीनें लाखों रूपये कमायेंगे।

Leave a Comment

विराट कोहली के वो 15 रिकॉर्ड, जिन्हें तोड़ पाना किसी एक खिलाड़ी के लिए है असंभव ये है वनडे से तेज टेस्ट क्रिकेट में सेंचुरी जमाने वाले 5 खिलाड़ी भारतीय महिला क्रिकेट टीम में कम उम्र में डेब्यू करने वाले 6 खिलाड़ी भारतीय क्रिकेट टीम में डेब्यू करने वाले 6 सबसे कम उम्र के खिलाड़ी 90% लोग नहीं जानते होंगे टेस्ट क्रिकेट के ये 5 नियम जानिये फाइटर Movie के लिए किस एक्टर ने ली कितनी फीस? Zero Investment में शुरू होने वाले इन बिजनेस की कमाई जानकर हो जाओगे हैरान अब पढ़ाई के साथ-साथ ये बिजनेस करके कमाएं मोटी कमाई. गाँव में रहते हो तो करो ये बिज़नेस शुरू होगी लाखो की बारिश महिलाएं कर सकती है ये 6 बिज़नेस – कम निवेश, ज्यादा फायदा